वजन कम करने के आसान ११ तरीके

दोस्तों वजन कम करने के अनेक उपाय करके थक चुके है तो आप सही जगह आयें है। हम वजन कम करने मे अपयश क्यों मिलता है, तेजी से Weight loss कैसे करे यह पढ़ेंगे।

Weight-loss-fast-Ways-in-Hindi

वजन कम करने में अपयश क्यों मिलता है?

ये बात आप को माननी पड़ेगी की हम वजन कम करना तो चहाते है लेकिन उसके उपायों  पर उतना गंभीरता पूर्वक काम नहीं करते जीतना की करना चाहिए।

कुछ लोग इंटरनेट पर विविध तरह के Weight loss tips पढ़कर गंभीरता से करते भी है किंतु इंटरनेट पर Ways of Weight loss गलत होते है, इसलिए उनका समय और मेहनत बेकार जाती है। तथा रिजल्ट ना मिलने से निराश और हताश होते है।

और एक Study showed अनुसार उन्हें लगने लगता है की अब कुछ नहीं होता सब उपाय बेकार है। उन्हे नये उपाय पर मेहनत करने से डर लगती है। किंतु ये बिल्कुल सही नही है।

वजन कम करने की चिंता ना करो : Don’t worry Weight loss

Weight loss के लिए सबसे पहला कदम आहार से शुरुआत करना बेहतर होगा। लेकिन यह उतना भी आसान नहीं है। वजन कम करना बेहद कठिन है। वैसे चुनने के लिए तो बहुत सारे अलग-अलग अहार हैं, किंतु हम जो भी करते हैं, कुछ भी काम नहीं करता है।

लेकिन अब चिंता मत करो! हमारे जैसे बहुत से लोग वजन भी कम करना चाहते हैं। किसी के लिए भी यह आसान बात नहीं है।

अपनी जीवनशैली में बदलाव करना और अपने आहार और समग्र जीवन शैली में स्थायी परिवर्तन करना वजन घटाने के बारे में सबसे कठिन बात है।

वजन घटाने के लिए कोई जादू की गोली नहीं है। लेकिन जब कभी आप इधर-उधर कुछ छोटे बदलाव करते हैं, तो आप देखेंगे कि थोड़ा-बहुत कम होने लगता हैं।

वजन घटाने के कई विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ उन में भी अधिक प्रभावी हैं।

वजन घटाने के लिए उपाय : Remedies for Weight loss

जब वजन घटाने की बात आती है, सभी अवयवों से एकदम फिट हो जाये Belly fat एकदम कम हो ऐसा नहीं होता। कुछ व्यक्तियों के लिए आहार वाला उपाय बेहतर काम करता है, तो कुछ के लिए व्यायाम बेहतर काम करता है, और यह सब आपके व्यक्तित्व और जीवन शैली पर निर्भर करता है।

हालाँकि, आप सफलता पाने के लिए निम्न चरणों का पालन कर सकते हैं जो कुछ ही समय में Lose weight fast अर्थात आपके वजन घटाने के लक्ष्य को पूरा करने में आपकी मदद कर सकते हैं!

Weight-loss-fast-Ways-Hindi

1. डायटिंग ना करे : Don’t diet to lose weight

आप ने सहि पढ़ा Diet plan से वजन कम करना और मुश्किल हो जाएगा। कुछ लोग Weight loss के लिए सुबह का नाश्ता छोड़ देते है।

लेकिन Skipping breakfast मतलब डाइटिंग करना है।  डाइटिंग आपको हर उस चीज को खत्म करने के लिए प्रेरित करती है जिसका स्वाद अच्छा होता है और साथ ही आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की मात्रा को भी कम करता है।

हालांकि, आप केवल अपने Calories per day घाटे को बढ़ा रहे हैं, जिससे वजन कम करना और भी मुश्किल हो जाएगा। इसलिए बिल्कुल भूल जाए Diet plan to lose weight यही बेहतर होगा।

2. स्वस्थ तरीके से वजन कम करें : Weight loss the healthy way

वजन कम करने का सबसे प्रभावी तरीका यह है कि इसे धीरे-धीरे किया जाए। इस तरह, आप अपना वजन कम करने के लिए भूखे न रहते हुए भी अपने सभी पसंदीदा भोजन खा सकते हैं।

दिन भर में छोटे-छोटे भोजन करना वजन कम करने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है। यह आपको अधिक स्वस्थ खाने में भी मदद करता है और आपके चयापचय को बढ़ाता है।

 3. परिष्कृत कार्ब्स और पशु से बने उत्पादन खाना कम करे। 

पास्ता, सफेद ब्रेड और सफेद चावल जैसे पदार्थों मे  किसी भी अन्य भोजन Weight loss foods की तुलना में अधिक परिष्कृत कार्ब्स (Refined carbs) होते हैं, और वे कैलोरी में उच्च और फाइबर में कम होते हैं।

अगर आपको अपना वजन कम करने की जरूरत है, तो अपने आहार में Refined carbs की संख्या कम करें। कार्ब्स एक स्वस्थ अहार का हिस्सा हैं। वे आपके कसरत के लिए ऊर्जा प्राप्त करने के साथ-साथ आपके विटामिन और खनिजों को प्राप्त करने का एक तरीका हैं।

लेकिन रिफाइंड कार्ब्स का अधिक सेवन वजन बढ़ने से जुड़ा है। अपने आहार में रिफाइंड कार्ब्स को कम करें। परिणाम देखेंगे की बहुत तेजी से अपना वजन कम कर रहे है।

बहुत अधिक मांस खाना टालना चाहिए। मांस और पशु उत्पादों में चरबी की मात्रा अधिक होती है, दूध से बने सभी पदार्थ दही, पनिर, मलाई, बासुंदी आदी पशु उत्पादों मे आते है। जिन्हे खाने से परहेज करना चाहिए।

4. Weight loss के लिए प्रोटीन युक्त पदार्थ खाये

क्या आप को यह पॉइंट उल्टा लगता है? प्रोटीन  पदार्थ Weight loss diet नहीं लगते? लेकिन सच ये  की अधिक प्रोटीन खाने से आपको तेजी से Weight loss यानि वजन कम करने में मदद मिलती है।

एक जानकारी अनुसार, अधिक प्रोटीन खाने से आपके शरीर में वसा (Fat) जमा नहीं होती है। जब आपका शरीर वसा जमा नहीं करता है, तो यह पानी जमा करता है। अपने शरीर को ऊर्जा के लिए वसा के जगह पानी में बदलने के लिए अधिक प्रोटीन खाएं।

प्रोटीन ऊर्जा को बढ़ावा देकर और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखकर वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि खाने के आकार को छोटा रखें, ताकि आप एक समय में अधिक भोजन न कर सके।

5. प्रति दिन 30 मिनट अपने शरीर को कसरत दे।

बहुत से लोगों को इस बात का एहसास ही नहीं होता कि वे कुछ न करते हुए कितने आराम से बैठे हैं। हर बार जब आप कंप्यूटर पर बैठे होते हैं या पढ़ रहे होते हैं, तो आप बस अपने शरीर को आराम दे रहे होते हैं।

इसलिए आपके शरीर को प्रति दिन में कम से कम पूरे 30 मिनट काम करना चाहिए। साथ ही हर 30 मिनट में अपने शरीर को व्यायाम दे। यदि आप कंप्यूटर पर किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, तो वह 30 मिनट सीधे आपको उस कुर्सी पर होना चाहिए और फिर 5 मिनट के लिए चलना चाहिए।

जब आप टेलीविजन देख रहे हों, तो आपको केवल 30 मिनट सीधे बैठना चाहिए, और आपको खड़े होकर 2 या 3 मिनट के लिए चलना या व्यायाम करना चाहिए। त्वरित व्यायाम या पैदल चलना आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है बल्कि Health Benefits के साथ यह आपको लंबे समय तक वजन कम करने में भी मदद करता है।

6. खूब सारा पानी पीये

खूब पानी पीना वजन कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है क्योंकि यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। अगर आप Dieting कर रहे हैं, तो खाने से पहले, खाने के बाद और सोने से पहले पानी पिएं। तेजी से वजन कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है ढेर सारा पानी पीना।

जब आपका शरीर जल से भरपूर होता है, तो आप वसा को बहुत आसानी से जलाते हैं। आप पानी को Fat burning foods के रूप में या फिर Weight loss medication के रूप में भी देख सकते हो।

जब आपका शरीर निर्जलित होता है, तो आप अपने शरीर में वसा यानी फॅट जमा करते हैं, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है। प्रतिदिन ६ लिटर दिन भर मे पानी पीने की कोशिश करें, इससे आपको बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

लेकिन आप चाहें तो इससे भी ज्यादा पी सकते हैं! जब आपका शरीर निर्जलित होता है, तो उसे ठीक से काम करने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता होती है।

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यदि आप एक दिन में 6 लिटर पानी पीते हैं, तो आप हर महीने 7 से 8 किलो तक वजन कम कर सकते है। आप को यह सुनकर आश्चर्य लगता है, है ना?

7. Weight loss के उद्देश्य प्राप्ती का विशेष प्लान बनाये

पक्का निर्धारित करे की आप को वजन कम करने के लिए प्रतिदिन कौन से समय में क्या करना है। जैसे दोपहर में किसी निश्चित फल का निश्चित मात्रा मे सेवन करना या भोजन की टाइमिंग के साथ मात्रा निश्चित करना आदि।

आप अपने दिनचर्या के खान पान और व्यायाम से जुडे हर पहलू को समय मे सिमित कर दे। और साथ में लक्ष के पास पहुँचने की सीमा भी। जैसे हप्ते मे 2 किलोवजन कम करना ही है। या महीने का 6 किलो वजन कम करना है। तो उस हिसाब से दिन में विभाजन करके अपने वजन को तोलकर देखते रहे। पता चलेगा की आप Fast Weight loss कामयाबी की ओर बढ़ रहे हैं या नहीं।

अगर नही बढ़ रहे है तो फालतु में समय नही गवाये, तुरंत अपने प्लान मे बदलाव करे इस आर्टीकल की मदत से यह खोज ले की आपके प्लान में कौन सी कमी रह गयी है?

8. सुबह नाश्ते से पहले व्यायाम करें, बाद में नहीं

सुबह नाश्ते से पहले Weight loss exercise करना वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे उपायों में से एक है। यह न केवल आपको सुबह ताज़ा महसूस कराएगा, बल्कि यह आपके दिन के पहले भोजन से पहले अधिक कैलोरी भी बर्न करेगा।

जबकि आप अपने सुबह के भोजन के कुछ समय बाद व्यायाम कर सकते हैं, किंतु यह कम प्रभावी होगा।

यदि आपको जागने में परेशानी होती है, तो ठंडे पानी से स्नान करने का प्रयास करें, जो आपको सुबह जगा सकता है। एक अन्य विकल्प यह है कि अपने भोजन से ठीक पहले कुछ हल्की स्ट्रेचिंग या Jumping jack करें।

9. Weight loss के लिए अपनी कैलोरी पर नज़र रखें

वजन कम करने के लिए, आपको पर्याप्त कैलोरी नजर रखने की आवश्यकता है, जिसका अर्थ है कि आपको अपने द्वारा उपभोग की जाने वाली Calories की संख्या को सीमित करना, जैसा कि मैंने पहले कहा था। यह Dieters के लिए सबसे आम नुकसानों में से एक है।

बहुत से व्यक्ति कैलोरी गिनने या मात्रा मापने में झिझकते हैं क्योंकि यह कठिन प्रतीत होता है, और वे अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थ खाने से प्रतिबंधित नहीं होना चाहते हैं।

हालांकि, आपके पोषण संबंधी खपत को ट्रैक करने के लिए इसे और अधिक जटिल किए बिना इसे ट्रैक करने के लिए कई तरह की रणनीतियां उपलब्ध हैं।

कैलोरी गिनने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक उन्हें Mobile App में ट्रैक करना है। यदि आप अपने भोजन को ट्रैक करने के लिए किसी ऐप का उपयोग करते हैं, तो आपके पास कभी भी कैलोरी की मात्रा मे गड़बड़ी नहीं होगी, और इसे मैन्युअल रूप से करने की कोशिश करने से कहीं अधिक आसान है।

यदि आप Weight loss मतलब वजन कम करने के बारे में गंभीर हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि आप क्या खा रहे हैं।

Walking-for-weight-is-better-exercise

10. सुबह शाम टहलने जाए : Walking for weight is better exercise

भले ही आप के पास सुबह Jogging और शाम को Walking जैसे शब्दों के लिए टाइम ना हो लेकिन शुद्ध हिन्दी मे मै सलाह दूँगा की आप 5-10 मिनट तक तो आराम से टहलने जा सकते है। यह Best exercise to lose weight माना जाता है। 

यह भी नहीं हो सका तो छत पर इतने समय मे 50-60 चक्कर लगा हि सकते है। क्योंकि चलना सेहत के लिए बहुत अच्छा है। खास कर वजन कम करने की योजना पर काम कर रहे लोगों के लिए। क्योकि अजान कम करने के लिए Physical activity का भी अपना खास महत्व है।

11. अपने लिए समय निकालें

आप अपने शरीर की अधिकांश चरबी से छुटकारा पा सकते हैं। तथा Reduce belly fat और कुछ ही महीनों में स्वस्थ हो सकते हैं,लेकिन आप को स्वयं पर नियंत्रण रखने के लिए समय निकालना आवश्यक है।

लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि खुद को प्रेरित करें, Weight loss plan बनाए। दिमाग साफ करे। जब आप वजन कम करने के बारे में सोचते और तनाव ग्रस्त होते हैं, तो वजन कम करना बहुत मुश्किल हो जाता है।

इसलिए अपना दिमाग साफ करें और अपने लिए समय निकालें। तनाव आते ही गहरी साँस ले। विजयी लोगों की तरह खुद को Feel full करे। यह कुछ लोगों के लिए थोड़ा अजीब है, लेकिन यह वजन कम करने में आपकी मदद करने वाला साबित हुआ है।

गहरी सांस लेने से वास्तव में आपका शरीर शांत होता है और तनाव कम होता है। फिर  Weight loss  के प्रति उत्सुकता बढती है।

आप के वेस्ट समय में भी करने योग्य कुछ बाते आप इस खास वीडियो में देख सकते हो।

 

आशा करता हुँ की Hindi Option की इस लेख से आप को ज़रूर वजन कम करने संबंधी अब तक मीली निराशा से दूर करेगा। तथा वजन कम करने के ११ तरीके : 11 fast Ways of Weight loss Hindi आपको इस बार विश्वास पूर्वक से सफलता प्राप्त करायेंगे। आप ने लेख को अंत तक पढ़ा इसलिए दिल से धन्यवाद!

Leave a Reply

Balram Bomanwad

मैं बलराम बोमनवाड आप को प्रणाम करता हूँ। मुझे ख़ुशी है की आप ने आप की खोज से संबंधित सामग्री ढूंढ़ने के लिए मेरी वेबसाइट का चयन किया है। मुझे आशा है की आप बिलकुल निराश नहीं होंगे आप के प्रश्न और समस्या का समाधान करना ही मेरे इस वेबसाइट का उद्देश्य है। और मुझे भरोसा है की आप अपनी खोज के लिए बार-बार मेरे साइट पर आएंगे। अपनी अनमोल राय कमेंट बॉक्स में लिखे। आप का दिल से धन्यवाद !
View All Articles
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: