55 इमोजी के अर्थ और उपयोग : Emoji meanings and Usage in Hindi

दोस्तों बहुत से Emoji meanings पता ना होने कारण हम उनका Chatting में उपयोग करने से हिचकिचाते है। हमें लगता है आगे वाला कोई गलत मतलब ना निकाले।
किंतु ऐसा हमारे ही अज्ञान के कारण लगता है। और इसी को दूर करने का प्रयास इस लेख में करेंगे।

Emoji-meanings-and-usage-hindi-me

इमोजी क्या है? – Emoji meanings Hindi 

दोस्तों हम सभी Emoji meanings और उसके उपयोग जानने के पहले हम इमोजी क्या है? उसका इतिहास भूगोल क्या है सबकुछ जानेंगे।  आप बोअर मत होना आर्टिकल बहुत रोचक है सम्पूर्ण पढ़िए।

मनुष्य बुद्धिमान प्राणी होने कारण वह अपने Communication में Body language का उपयोग करता है। आगे वाले को बातों से समझाने के बजाए अपने चेहरे और हावभाव से Explanation मतलब स्पष्टीकरण देने की प्रयास करता है। और आगे वाला उसे अच्छे से समझ भी जाता है।

अब इसका उपयोग प्यार, गुस्सा वाले चेहरे के भाव के साथ कई तरीकों के संकेत देने के लिए हो रहा है जिनमें  सामान्य वस्तुएँ, धार्मिक प्रतीक, राष्ट्रध्वज, स्थान, मौसम और जानवर शामिल हैं। आप आगे Emoji meanings से स्पष्ट समझ जायेंगे।

अब Digital युग में Contacts का तरीका भी बदल चुका है जो बातें पहले हम स्वयं मिलकर किया करते थे अब Phone call, sms, Whatsapp Chatting आदि के माध्यम से होने लगा है।
कॉल पर शब्दों से भावना व्यक्त किया जा सकता है लेकिन Whatsapp पर चैटिंग के दौरान हम अपनी भावना व्यक्त करने के लिए जो शब्दों के आकार में शारीरिक भाषा के विविध चित्र बनायेे है उसे ही Emoji कहते है।

इमोजी एक सामान्य शब्द प्रयोग बन चुका है किंतु हम उन्हे Smiles, Ideogram, Emoticon और Pictograms के नाम से भी जानते है। जिस की खोज, “स्पष्टीकरण” को शब्दों के बजाए उपयोग करके अधिक स्पष्ट करने के लिए की गयी थी।

इमोजी का इतिहास : The History of Emoji in Hindi

दोस्तों आज जो Whatsapp Symbol के रूप में जो अलग-अलग चित्र उपयोग करते है उन Emoji meanings के साथ का इतिहास भी इमोजी की तरह रोचक है।

जापान की एक फोन कंपनी जिसका नाम NTT Docomo है, उसमे काम करने वाले एक Shigetaka kurita नाम के इंजीनियर ने Communication के लिए प्रथम बार 1997 मे इमोजी बनाई जिसे लोगों ने बहुत पसंद किया उसी से प्रेरित होकर उसने 176 इमोजी का आविष्कार किया।

इमोजी के बारे में दूसरा इतिहास यह प्रचलित है की इसे प्रथम बार अमेरिका के एक व्यक्ति “हार्वी रोस बॉल” ने 1963 में बनाया था। वह एक Advertising कंपनी चलाते थे, जिसे किसी वित्तीय परेशानी के चलते उन्होने एक अन्य कंपनी में विलय कर दिया।

इस कारण से उनके कंपनी के लोग नाराज थे, उन्हे खुश करने के लिए हार्वी ने एक Smiley face तैयार किया, इस Emoji meanings था हसता हुआ चेहरा, जिसके लिए उन्हे 45 डॉलर मिले थे।

देखते ही देखते स्माइली अर्थात इमोजी दुनियाभर में फैल गया। तब हार्वी को इस बात का अंदाजा भी नहीं था। 1977 में 5 करोड Smiley face बटन छपे थे। और 1999 मे US Postal Service Department ने एक स्माइली फेस स्टांप भी जारी किया था।

इसका विश्लेषण E-Picture और Moji-Character होता है। इन इमोजीस की वजह से 1990 के दशक में AOL, MSN और  Yahoo जैसी कंपनियाँ बहुत लोकप्रिय हो चुकी थी। उसके बाद 2010 से यह मोबाइल में विविध एप्लीकेशन और सोशल मिडिया द्वारा प्रयोग होने लगे। iPhone ने इसे सबसे पहले International लेवल पर इस्तेमाल किया था। उसके बाद अप्रैल 2009 में Gmail ने प्रथम बार अपने सर्विस में इमोजी को जोड़ा है।

इ. स. 2015 में इमोजीस को (Oxford dictionary) ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में “खुशी के आँसूओं वाला चेहरा” के नाम से भी दर्ज कर लिया गया. ऐसा माना जाता है की अब तक के बने विविध इमोजी की संख्या 2666 है। Unicode Consortium द्वारा इमोजी की रूपरेखा तैयार की जाती है और फिर सुनिश्चित करते है की कैसी इमोजी बनानी है।

विश्व इमोजी दिवस-Emoji day

17 जुलाई 1914 को प्रथम बार विश्व इमोजी दिवस को मनाया गया। इस दिन यूनिकोड के एक सदस्य जेरेमी बर्ज नाम के व्यक्ति ने Emojipedia की शुरूआत की थी। तब से लेकर प्रतिवर्ष 17 जुलाई इमोजी दिवस घोषित किया गया।

इमोजी का उपयोग :  Emoji Usage in Hindi

केवल चैटिंग ही नही बल्कि लोग सोशल मीडिया पर पोस्ट करते समय भी Symbol emojis का उपयोग करते है। एक अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार अब तक भारत के Twitter पर सबसे ज्यादा आँसू के साथ हसने वाले इमोजी का उपयोग करते है। उसके बाद क्रमशः मुस्कुराता हुआ चेहरा और हाथ जोड़ने वाली इमोजी का उपयोग करते है।
कुछ एप्लीकेशन में की बोर्ड पर Numeric key के मदद से इमोजी तैयार करने की सुविधा भी मिलती है।

जैसे :
स्माइली  🙂 = 🙂
आँख मारना 😉 = 😉
कन्फुज 😐 = :।
दुखी 😒 = 🙁
खुशी आँसु 🥲 = :’)
इत्यादि…
अब हम देखेंगे Emoji meanings और उन्हें किस समय उपयोग करना चाहिए।

सभी इमोजी के अर्थ : Whatsapp Emoji meaning in Hindi

सभी Meanings of different Emojis कुछ इस प्रकार रोचक है।

😂 Meaning in Hindi : ख़ुशी के आँसू के साथ हसना

सबसे ज्यादा उपयोग किया गया इमोजी जब कोई आप को ज्योक सुनाता है या कोई ऐसा प्रसंग आता है की बहुत मेहनत के बाद सफलता मिली हो तो उसके जवाब मे यह इमोजी उपयोग किया जाता है।

🤣 Meaning in Hindi : खुशी से लोटपोट होना

यह इमोजी तब उपयोग की जाती है जब कोई हमारे साथ अत्यधिक हास्य, व्यंग्य करता है। जिससे हम प्रभावित होकर हास्य से लोट-पोट हो जाते है। हमारी उस हसी का आगे वाले को पता चले इसलिए भेज सकते है।

🙂 Meaning in Hindi : सामान्य मुस्कान

Grinning face meaning यह है की, जब आप किसी के बात को समझ गये जो आप को आनंद पहुँचाने के लिए लिखी गयी तो आप सामान्य मुस्कान से अपने चेहरे के भाव दिखा सकते हो।
और दूसरी बात ज़ोर-ज़ोर से हसने वाली इमोजी के बजाए यह भेजने से आगे वाले पर हमारा Impression भी बढ़ता है। किंतु अगर उसने आप को अधिक हसाने की चेष्टा की हो और आप ने यह भेजा तो वह इस Emoji meaning से नाराज़ भी हो सकता है।

😊 Meaning in Hindi : मतलबी मुस्कान

Smiley Emoji meanings यह होता है की, किसीने आप से बे-मतलब की बात की और आप से मुस्कुराहट की उम्मीद रखी तब यह इमोजी भेज सकते हो।
और किसी के विषय में ज्यादा घुलमील गये हो और ज्यादा ही मज़ा आ-रहा है तब भी यह भुवये उंचा उठाकर मुस्कुराने वाली इमोजी भेज सकते है।

😀 Meaning in Hindi : सामान्य हंसी

किसी साधारण ज्योक पर हसने के लिए यह भेज सकते है या किसी को टॉन्ट मारा हो और उसे वह बात ज्यादा ना चुभे बल्कि मज़ाक लगे इसलिए भी यह इमोजी भेज सकते हो।
लेकिन ज्यादा कडक टॉन्ट मारने के साथ यह भेजेंगे तो भी शायद कोई परिणाम ना हो और आगे वाले को गुस्सा आ जाये तो बोलेगा चुभने वाला बोलते हो और उपर से हंसते भी हो क्या?

😄 Meaning in Hindi : मतलबी हंसी

कूटनीतिक मुस्कान की तरह यह भी भुवये उँची कर के हँसने से आप को आगे वाले की बात में का कुछ भेद समझ गया है यह दिखाने का प्रयास इस इमोजी से होता है।
किंतु आगे वाला पूछ भी सकता है, बताओ आपको क्या समझ में आया जो ऐसे हस रहे हो।
यह Emoji meanings में और एक गुप्त संदेश छिपा है। मज़ाक तक तो ठीक है बाकी सब Seriously होना चाहिए ऐसा छिपा संदेश भी आगे वाले को जाता है।

😁 Meaning in Hindi : शरारती हसना

किसी को बातों से छेड़ने के बाद दाँत दिखाते हुए शरारती हँसने का भाव दिखाने के लिए यह इमोजी उपयोग में आता है।
आगे वाला अपसे क्लोज रिलेशन में हो तो ठिक है लेकिन अपने से बडों के साथ या किसी नये के साथ चैटींग में यह भेजेंगे तो वह बुरा मान जायेगा साथ में वह हमें मुर्ख या बेशरम समझेगा।
कोई साली या साला या Girlfriend अगर हमें छेडते है तो भी उन्हे मुराद पुरी ना हो इसलिए परेशान होने के बजाए यह भेजना अच्छा है।

😆 Meaning in Hindi : दिल खोलकर हासना

हँसते समय आँखें तब बंद होती है जब व्यक्ति को अंदर झांक कर दिल से हसना होता है। हँसकर अपना पुरा-पुरा आनंद व्यक्त करने का भाव प्रकट करने के लिए यह इमोजी भेज सकते है।
किसी का मज़ाक उड़ा कर मतलबी हँसी उड़ाने के लिए भी यह उपयोग किया जा सकता है।

😅 Meaning in Hindi : लगातार हसी

यह इमोजी साबित करती है की हम आगे वाले के जोक्स या संवाद पर लगातार हस रहे है। और हँसते-हँसते अब तो पसीना भी आने लगा है।
यह भेज कर चैटिंग में हम आगे वाले को यह संदेश दे सकते है की आप ने तो आज हमे बहुत ही हसाया है।

😇 Meaning in Hindi : खुद को इंटेलिजेंट घोषीत करना

चैटींग करते समय अगर आगे वाले के किसी कठिन प्रश्न का उत्तर देंगे या किसी समस्या का हल करने में कामयाब होते है तो अपने आप को होशियार समझने वाली यह इमोजी भेज सकते है। Emoji meanings यही निकलता है।

😉 Meaning in Hindi : मुस्कुराते हुए आँख मारना

आँख मरनेवाला Emoji meanings यह इमोजी बहुत कुछ भाव प्रकट करने में काम आती है। चैटींग किसी को कुछ अनचहा बोल दे जो बोलना नही चाहिए था तो यह इमोजी भेज सकते है।

गर्लफ्रेंड, बॉयफ्रेंड को इश्क मे आँख मारने के काम भी आती है। किसी से छोटा-मोटा मज़ाक करते है तो भी यह भेज सकते है।
जब आमने सामने बात करते है तो तीसरे को ना पता चले इसलिए किसी को कुछ बोलने से चुप कराने के लिए भी आँख मारते है। किंतु Chatting में यह भाव उपयोग नहीं आता। भले ही ग्रुप चैटींग क्यों ना हो।

😌 Meaning in Hindi : नम्र भाव प्रकट करना

नम्र भाव Emoji meanings, किसी से नॉर्मली लज्जाना हो तो यह इमोजी भेज सकते है। किसी से बातों के आगे नम्र भाव प्रकट करना हो तो भी यह भेज सकते है।
यह इमोजी सायलेंट मुस्कान का प्रतीक है। इसे भेजने का टाइम बहुत कम ही आता है।

😍 Mining in Hindi : पसंद प्रकट करना

like face Emoji Miningआगे वाले ने कुछ ऐसा भेजा हो जिसकी हमें प्रशंसा करनी चाहीए तो यह इमोजी भेज सकते है। यह इमोजी जैसे कुछ प्यारा लग रहा हो और वाह कह रहा हो ऐसा भाव दिखाता है।

😘 Meaning in Hindi : जानबुझकर ना पसंद

हमें दिल से पसंद है लेकीन वह दिखाना नहीं है।  दिल में पसंद रखते हुए एक आँख बंद करके मुँह तेडा करना मतलब आगे वाले को जानबुझकर नापसंदि के नखरे दिखाना है। तो यह इमोजी भेज सकते है।
Emoji-meanings-nd-usage-hindi-post

😗 Meaning in Hindi : बिल्कुल पसंद नहीं है।

कोई बात या चीज बिल्कुल पसंद नही है तब यह इमोजी भेज सकते है।

😙 Meaning in Hindi : बढीया है मगर पसंद नहीं

आप की बात सच हो सकती है या आपकी चीज बढीया हो सकती है मगर मुझे पसंद नहीं ये भाव इस इमोजी ले दिखता है।

😋 Meaning in Hindi : बहुत लुभावना है।

लुभावना भाव Emoji meanings, आप का काम या कोई वस्तु, पदार्थ इतना लुभावना लगे की मुह मे पानी आ जाये यह भाव दिखाने के लिए इस इमोजी को भेजना चाहिए।

😛 Meaning in Hindi : मजाक में बोल दिया

मजाक में साफ दिल से कुछ बोल दिया जिससे आगे वाला चिढ़ कर भी खामोश रहे, इसलिए यह इमोजी भेजना चाहिए।

😝 Meaning in Hindi : जानबूझकर मज़ाक

जानबूझकर मज़ाक कर रहे है जिसका हमारे दिल को आनंद पहुँच रहा है, और अपना दोष स्विकारते हुए अंदर से हंस रहे है ऐसा भाव यह इमोजी दिखाता है।

😜 Meaning in Hindi : गहरा मज़ाक किया

मजाकिया Emoji meanings, बहुत ही गहरा मज़ाक किया गया जिससे आगे वाला तुरंत चिढ़ जाये तो यह इमोजी भेज सकते है। जो एक चालु आँख हमारे मजाक का जोर से समर्थन कर रही है और बंद आँख ग़लती स्वीकार कर माफी मांग रही है ऐसा भाव इस इमोजी से निकलता है।

🤪 Meaning in Hindi : भद्दा मजाक

किसी से भद्दा मज़ाक कर दिया तो बे शर्म की तरह मुँह तेढा करके जीभ निकालने का भाव इस इमोजी से प्रकट होता है।

🤨 Meaning in Hindi : बुरा लगा

शायद आप ने बहुत मेहनत की है, आपके लिए अच्छा होगा किंतु हमे बहुत बुरा लगा यह भाव प्रकट करने के लिए मुहँ छोटा करके एक भुवई उपर चढ़ाने वाला इमोजी भेज सकते हो।

🧐 Meaning in Hindi : बुरा फस गया

किसी से व्यवहार या बात करके बुरा फस गये। भोले पण में गलत कर बैठे जिससे दिल को चोट पहुँची यह भाव दिखाने के लिए इस इमोजी का उपयोग होगा।

🥳 Meaning in Hindi : बात में दम नहीं है।

कोई बात पल्ले नहीं पडी क्योंकि वह बड़ों के लेवल की नहीं होकर बचकने वाली है। हमने कह दी या आगे वाले ने कह दी तो यह मुँह तेडा करके पुंगी फुकते जोकर टाइप बच्चे की इमोजी भेज सकते है।

😏 Meaning in Hindi : घटीया है

कोई बात, वस्तु या पदार्थ घटिया लगे पसंद ना हो तो ना पसंद Emoji meanings वाला यह इमोजी भेज सकते है।

😒 Meaning in Hindi : साधारण नाराजगी।

नाराजगी Emoji meanings किसी बात से नाराज़ हो चुके शायद मनाने से मान जाये किंतु नाराज़ है ऐसा साधारण नाराज़गी वाला भाव इस इमोजी से निकलता है।

😞 Emoji minings in Hindi : गहरी नाराज़गी

अत्यधिक गहरी नाराज़गी का भाव प्रकट करने के लिए मुंह के साथ आँखें भी गिराने वाली यह इमोजी भेज सकते है।

😔 Meaning in Hindi : नाराज़ है शर्मिंदा भी है।

नाराज़ है किंतु कुछ ग़लती हमारी भी है तो यह इमोजी भेज सकते है।

☹️ Meaning in Hindi : गहरी नाराज़गी

Deep resentment Emoji meaning बहुत बुरा लगा इसलिए स्माइल के बिल्कुल अपोजिट नाला भाव गहरी नापसंद या नाराज़गी दर्शाता है।

😣 Meaning in Hindi : नाराज़गी पचाने की सोच

नाराज़गी इतनी है की आँखें बंद कर के उसकी तकलीफ़ को सहन कर रहे है। स्वीकार करने की कोशिश कर रहे है। यह भाव दर्शाता है।

😖 Meaning in Hindi : नाराज़गी और क्रोध

नाराज़गी नही पचा पा रहे है इसलिए घटना को सोच-सोच कर गुस्सा आ रहा है। ऐसा इस इमोजी से व्यक्त कर सकते है।

😫 Meaning in Hindi : दर्द पी कर रोना

असहनीय दर्द को पचा कर बिना आँसू  के मुहँ फाड कर रोने के भाव के लिए यह इमोजी भेज सकते है।

😩 Meaning in Hindi : हार कर रोना

रोनेवाला Emoji meanings इस इमोजी में मुँह फैला कर रोने के साथ आँखो के ऐक्शन हार कर रोने के भाव दर्शाते है।

😢 Meaning in Hindi : दुखद घटना पर आँख भर आना

किसी दुख दायक घटना पर आँख भर आने के भाव प्रकट करने के लिए यह इमोजी भेज सकते है।

😭 Meaning in Hindi : दहाड़ें मारकर रोना

आँसू वाला Emoji meanings, किसी विशेष दुख में दोनो आँखों से आँसू बहाते हुए दहाड़ें कर रोने का भाव दर्शाने के लिए यह इमोजी है। किंतु जब भी किसी पर यह प्रसंग आता है तो वह चैट पर इसे बताने लायक नहीं रहता।
किसी को घटना पर थोड़ा दुखी होकर भी बहुत रो रहा हूँ यह दर्शाने के लिए इस Emoji meaning वाले इमेजी को भेज सकते है।

😠 Emoji meanings in Hindi : एकदम नाराज़

आँखें और मुँह गिराना एकदम ज्यादा नाराज़ होने के भाव दर्शाता है। यह

😡 Meaning in Hindi : नाराज़गी मन मे गुस्सा पैदा कर रही है।

किसी घटना या बात को पढ़कर मन में भयानक क्रोध के साथ नाराज़गी आ चुकी है। ऐसा विस्फोटक भाव इस इमोजी से भेज सकते है।

😳 Meaning in Hindi : अघटीत देखकर आश्चर्य

जिस बात की उम्मीद नही थी वह अचानक आँखो के आगे देखकर आश्चर्य करते हुए मुहँ छोटा और आँखें फाड कर भाव प्रकट करना। यह इमोजी दर्शाता है।

😱 Meaning in Hindi : उम्मीद से भी ज्यादा आश्चर्य

Wonder Emoji meanings किसी आश्चर्य की उम्मीद भू नहीं थी लेकिन जितनी उम्मीद कि जा सकती थी उससे कहीं गुना ज्यादा आश्चर्य होने पर गालों को हाथ लगा कर आँखें फाडने वाला इमोजी उपयोग कर सकते है।

😥 Meaning in Hindi : थकाने वाली नाराज़गी

हर काम में, हर बात में नाराज़गी देख कर थक चुके है ऐसा भाव इस पसीने की बुँद वाली इमोजी से निकलता है।

😓 Meaning in Hindi : नाराज़गी से ऊब चुके है।

हमेशा नाराज़ करने वाली बातें सुनकर अब ऊब चुके है। ऐसा भाव प्रतीत करने के लिए यह इमोजी भेज सकते हैं।

🤗 Meaning in Hindi : बस मजे में है

किसी को जवाब देना है बस हम मजे में है या फ्री स्वभाव वाले है, बहुत आनंदी और मन के खुले है। यह भाव दर्शाने के लिए ये इमोजी भेज सकते है।

🤔 Meaning in Hindi : सोच में पड़ना

इमोजी की ऐक्शन ही हमें बताती है की हम आगे वाले की बात पर विचार कर रहे है। या उसकी कोई बात अथवा प्रश्न समझ नहीं आया है। इस तरह के भाव को दर्शाने के लिए ये इमोजी भेजे।

🤭 Meaning in Hindi : हंसी रोकना

किसका मज़ाक उड़ रहा है, या कोई शर्मिंदगी महसूस कर रहा है और हमें उस पर हंसी आरही है किंतु हम उसका मान रखने के लिए दिखाना नहीं चाहते है। तो यह इमोजी भेज सकते है।
इस इमोजी से आगे वाला चिढ़ भी सकता है, यह पुर्णत: उसकी सोच पर निर्भर है। इसलिए संभल कर उपयोग करें।

🤫 Meaning in Hindi : खामोश करना

आगे वाले को कुछ बताने से एकदम चुप करना हो या रोकना हो तो यह इमोजी भेज सकते है।

🤥 Emoji meanings in Hindi : ग़लती पकड़ी गयी

किसी मे हमारी ग़लती या झुट पकड़ लिया तो यह नाक खींचने वाली इमोजी भेज सकते है। इसका  Emoji meanings यही है।

😐 Emoji meanings in Hindi : निर्विकार भाव

आगे वाले की बात से कोई मतलब नही आनंद या दुख कोई भाव चेहरे पर नहीं षे बताने के लिए यह इमोजी उपयोग करे।

😑 Emoji meanings in Hindi : कुछ मतलब है फिर भी निर्विकार

आगे वाले की बात या घटना से कुछ तो मतलब है, फिर भी बताना नहीं है। ऐसा भाव प्रकट करने के लिए यह इमोजी भेज सकते है।

😬 Emoji meanings in Hindi : ज़बरदस्ती हसना

यह इमोजी केवल दात दिखाता हुआ है, मतलब चेहरे पर कोई आनंद या दुख नहीं है। जैसे किसी ने जोक सुनाया है और वह आपको समझ मे नहीं आया या पसंद नही आया हो तो आप यह इमोजी भेज सकते है।

🙄 Emoji meanings in Hindi : रूठा हुआ चेहरा

छोट मुँह Emoji meanings रूठने वालों के लिए अभी तो केवल यह एक ही इमोजी दिख रही है, मुंह छोटा करके क्रोध से गाल फुलाकर य उपर देखना रूठने के भाव दर्शाता है।
जैसे कोई रूठने के बाद घुटनों में गर्दन डालकर जमीन पर बैठा है और खड़े होकर कोई छेड़ रहा है तो, गुस्से से उसकी ओर देखने वाले भाव इससे प्रकट होते है।

🥱 Emoji meanings in Hindi : उबासी आना

उबासी वाला Emoji meanings, किसी ले चैटींग करते हुए बोअर हो चुके, बातें पसंद नही आरही है या फिर सोने का समय हो चुका है और नींद आरही है तो यह उबासी वाला इमोजी भेज सकते है।

😴 Emoji meanings in Hindi : टेन्शन आ गया

Tension Emoji meaning को बहुत ले लोग “नींद ले रहे है” ऐसा Emoji meanings समझ कर इसे भेजते है किंतु यह गलत है। नींद में कोई चैटींग नही करता।  यह इमोजी सर पर तनाव के भाव प्रकट करता है।
मुँह छोटा आँखें झुकी जैसे कोई बहुत टेन्शन दे रहा है, या टेन्शन में है दिखाने के लिए यह इमोजी भेज सकते है।

😷 Emoji meanings in Hindi : मास्क लगाया इमोजी

यह इमोजी महामारी से बचने के लिए मास्क लगाने का संदेश देता है तथा महामारी ले Positive है यह दर्शाने के लिए भी काम आता है।

🤑 Emoji meanings in Hindi : व्यवहारिक भाषा

जब आगे वाले को फ्री की उम्मीद है और आप पैसों की बात कर रहे है तो यह इमोजी भेज सकते है। या किसी भी आर्थीक बातचीत, मोल-भाव में यह इमोजी उपयोग आता है।

🥴 Emoji meanings in Hindi : दीवानगी के भाव

यह इमोजी शरारत करने के बाद अपने चेहरे पर भोले या दीवाने भाव दिखाने के लिए भेज सकते है। इसका Emoji meanings भोला पण दर्शाता है

  • टिप : कुछ इमोजी कम्प्यूटर डेस्कटॉप पर नहीं दिख रहे है तो आप इस पोस्ट को मोबाइल में पढ़िए। असुविधा के लिए खेद है।

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ की हमने Hindi Option की इस पोस्ट में Face actions के लगभग सभी चुनिंदा इमोजी के अर्थ (Emoji meanings) और उपयोग देखे है। मुझे लगता है यह आप को Emoji meanings And Usage in Hindi लेख ज़रूर पसंद आया होगा। आप अपनी राय कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखना। पोस्ट को ध्यान ले पढने के लिए दिल ले धन्यवाद!

यह भी पढ़िए :

वाट्सअप के रंगीन दिल वाले इमोजी  का अर्थ  क्या है?

  हार्ट अटैक से कैसे बचे ? प्रथम उपचार क्या है?

पतंग कैसे उड़ाए?

प्रेम विवाह सफल कैसे करें ?

Leave a Reply

Balram Bomanwad

मैं बलराम बोमनवाड आप को प्रणाम करता हूँ। मुझे ख़ुशी है की आप ने आप की खोज से संबंधित सामग्री ढूंढ़ने के लिए मेरी वेबसाइट का चयन किया है। मुझे आशा है की आप बिलकुल निराश नहीं होंगे आप के प्रश्न और समस्या का समाधान करना ही मेरे इस वेबसाइट का उद्देश्य है। और मुझे भरोसा है की आप अपनी खोज के लिए बार-बार मेरे साइट पर आएंगे। अपनी अनमोल राय कमेंट बॉक्स में लिखे। आप का दिल से धन्यवाद !
View All Articles
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: