निष्क्रिय इनकम से अमीर कैसे बने?:Passive income Top 10 Ideas in Hindi

बिना मेहनत के हर कोई पैसा कमा सकता है, इस लेख में Passive income के लिए 10 सब से अच्छे और आसान युक्तियाँ मिलेंगे जो आप को गारंटी से अमीर बना सकते है।

Best-Idea-to-become-rich-with-passive-income-in-Hindi

निष्क्रिय कमाई क्या है? : What is Passive income? in Hindi

मनुष्य अपनी उप जीविका चलाने के लिए सक्रिय होकर कुछ ना कुछ काम करता है। चाहे हो शारीरिक मेहनत का हो या दिमागी मेहनत का हो, उस काम के लिए उसे एक निश्चित स्वरूप में पैसे मिलते है।

किंतु कुछ Passive income sources ऐसे होते है जिनके लिए विशिष्ट काम करने की आवश्यकता नहीं होती। बस शुरूआत में थोड़ी बहुत जुगाड करके छोड़ना होता है जिससे लंबे समय तक Income generated होते रहता है। उसी को Passive income या हिंदी में निष्क्रिय कमाई कहते है।

उदाहरण के लिए किसी ने अपने घर की छत पर विज्ञापन लगाया जिसका कंपनी की ओर से हर महीने पैसा मिलता है तो वह हो गया Passive income यानी निष्क्रिय कमाई। कंपनी को केवल लगाने की Permission दे दिए वह खुद आकर लगाई और  बिना कुछ किए पैसा आना चालू हो गया।

निष्क्रिय आय के फायदे क्या है? : What are the Benefits of Passive income? in Hindi

वैसे इनकम के फायदे पढ़ना हास्यास्पद बात है फिर भी Income अगर आम तरीके के बजाए कुछ हटकर हो तो उसके बारे में जानना भी हमारा कर्तव्य है।

1.  निरंतर इनकम

निष्क्रिय इनकम की बहुतांश स्रोत में कमाई की स्थिरता होती है जो हमे विशिष्ट समय पर निश्चित रूप मे एक ठोस रकम प्राप्त होती है। जो लंबे समय तक मिलते रहती है। ऐसा Active income में केवल नौकरी पेशे के लोगों को मिलता है उसमें भी Holiday salary रकम, लोन के हफ्ते काटने का डर रहता है।

2. भौतिक उपस्थिति ती ज़रूर नही

नाम से ही निष्क्रिय इनकम कहा जाता है तो इस मे सक्रिय काम करने के लिए किसी भी व्यक्ति को प्रत्यक्ष रूप से उपस्थित रहने की कोई आवश्यकता नही होती। इस तरह के कमाई के लिए केवल एक बार भौतिक हलचल करना पड़ता है और फिर इनकम आने पर भौतिक रूप से कुछ करने की आवश्यकता नही रहती।

3. कमाई की कोई सीमा नही

सक्रिय कमाई की तरह निष्क्रिय कमाई में कोई समय की सीमा नहीं होती आप दिन हो या रात कभी-भी अपनी कमाई कर सकते है। क्योंकि इस में वह भौतिक उपस्थिति जरूरत ही नही है जिससे केवल काम के पैसे मिलते है।

4. वित्तीय स्थिरता प्रदान करती है। 

Passive income  पूर्ण रोज़गार प्राप्त व्यक्तियों के लिए एक अतिरिक्त आय की भूमिका में होती है। जिससे व्यक्ति अपनी इच्छाओं को बढ़ाचढ़ाकर पूर्ण कर सकता है। तनाव मुक्त जीवन शैली के लिए आर्थिक रूप से स्थिरता मिलती है। व्यक्ति अपनी बचत और निवेश को बढ़ाने में सक्षम हो जाता है।

5. उच्च जीवनशैली की अपेक्षा पूर्ण 

व्यक्ति हमेशा जिस स्थिति में जीवन यापन कर रहा है वह उससे अधिक उच्चतम जीवन की अपेक्षा में सदा रहता है। किंतु अपनी मर्यादित सक्रिय इनकम की वजह से वह अपने सपनों को पुरा नहीं कर पाता, लेकिन निष्क्रिय आय उसे सभी इच्छा आकांक्षाओं को पूर्ण करने के लिए मदद करती है।

निष्क्रिय आय में दोष कौन से है। : What are the Loss of Passive income? in Hindi

शायद आप सोच रहे होगें बगैर मेहनत वाली निष्क्रिय आय से तो लाभ ही लाभ है किंतु ऐसा कुछ नही है। धन को प्राप्त करना दुनिया में कहीं भी और किसी भी तरह आसान नहीं।

पहला दोष : अधिक जोखिम युक्त

निष्क्रिय इनकम व्यक्ति के उपस्थिति के बिना और बिना किसी अतिरिक्त श्रम के उत्पन्न होने वाला इनकम है। इसलिए वह पूर्ण रूप से जोखिमों के आधिन होता है। यह इनकम किसी भी परिस्थिति से प्रभावित हो सकता है।

दूसरा दोष : अविश्वास पात्र स्रोत 

जोखिम युक्त स्रोत से मिलने वाली Passive income अविश्वास पात्र होती है। जैसे हि स्रोत मे किसी परिस्थिति वश बदलाव आयें इनकम का घटना, बढना या बंद होना तय है। इस आय के जितने भी स्रोत है लगभग सभी अविश्वास पात्र ही है।

जैसे समझ लो किसी को मकान किराये पर दिया और किराएदार अचानक मकान खाली कर दे तो नया किराएदार मिलने तक निष्क्रिय इनकम बंद रहेगा।

तीसरा दोष : स्त्रोत के धन की जरूरत

ज्यादातर निष्क्रिय आय स्रोत धन के निवेश के बिना संभव नही है। जैसे शेअर मार्केट निवेश, म्यूच्युअल फंड, किराये के लिए मकान बनाना आदी के लिए भारी मात्रा में धन की आवश्यकता होती है। तब जाकर हमे निष्क्रिय आय मिलती है। अर्थात बगैर मेहनत पैसा बनाने के लिए पैसा बहुत जरूरी है।

Best-Idea-to-become-rich-with-passive-income-Hindi

निष्क्रिय इनकम से अमीर बनने का तरीका : How to get Rich with Passive income in Hindi

दोस्तों अब तक आप ने बिना मेहनत के पैसा कमाने को Passive income यानि निष्क्रिय इनकम संबोधित कर के उसके बारे मे लगभग सभी जानकारी प्राप्त की है। हम ने देखा की इस तरह की कमाई के लिए भारी निवेश की आवश्यकता होती है। किंतु आज हम  Passive income Ideas मे कुछ ऐसे स्रोत भी देखेंगे जिन में झिरो निवेश या कम निवेश की आवश्यकता है।

How to earn passive income in India? इस प्रश्न के जवाब में हमने आप को अमीर बनाने के लिए सैकडों आइडिया मे से चुन-चुनकर केवल खास 10 को इस आर्टिकल में लिख रहे है। जिसमें आप कभी असफल नहीं हो सकते।

तो चलिए पढ़ते है वह Top10 Passive income sources in India कौन से है।

Top 10 Passive income Ideas हिन्दी मे (2022)

इन 10 सफल Income Ideas को पुर्ण लगन से अमल में लायेंगे तो आप को अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता। आप सभी युक्तयों को अंत तक ध्यान से पढिए और अमल में लाने के लिए विचार मंथन कीजिए। ये आपके लिए Best passive income investments है।

1. रियल स्टेट में निवेश : Investing in real estate 

प्लॉटींग, मकान, बिल्डिंग ऐसी प्रॉपर्टी है जिसके दाम समय के साथ बढते रहते है। हर गांव सिटी में जनसंख्या में बढ़ौतरी के कारण नये युगल की निवास व्यवस्था में ज़मीन की मांग बढती है इसलिए भाव भी बढते है।

हम अगर किसी उभर ते शहर के आस-पास ज़मीन ख़रीद कर रखेंगे तो 2-4 साल में उनके भाव दो गुना या उसके उपर भी होने की संभावना होती है। अगर उन्हे बेचने के बजाए और पैसा लगाकर मकान बनवाये और किराएदार रख दे तो Passive income के लिए सोने का अंडा देनेवाली मुर्गी साबित होंगे।

इसके अतिरिक्त ज़मीन खरीदने-बेचने वाले दो लोगों का आपस में सौदा करवाने Broker भी बन सकते है। जिससे अपना बिना निवेश अपना कमीशन पक्का हो जाता है। इसके लिए केवल सौदेबाजी का हुनर चाहिए। केवल फोन से संपर्क करके काम निपटा सकते है।

2. शैक्षणिक पाठ्यक्रम बनाकर बेचे : Educational courses selling

अगर आप के पास कोई कला या हुनर है तो उसकी शिक्षा की थ्योरी कोर्स बनाकर या हो सके तो प्रैक्टीकल का विडियो बनाकर बेच सकते है। बस एक बार बनाने पर लाइफ टाईम पैसा आते रहता है।  इस काम आप गूगल विज्ञापन की मदद भी ले सकते है। या अन्य प्लैफॉर्म भी है।

आप एक अच्छे टिचर है तो स्कूली शिक्षा के  जैसे हिन्दी, इंग्लीश ग्रामर वगैरह के आसान भाषा में विश्लेषण करने वाले कोर्सेस बनाकर भी ऑनलाइन बेच सकते है।

3. वाहन किराये पर देना : Vehicle rental

बड़ी कंपनियों को उत्पादन के लिए कच्चा माल लाना और तैयार किया गया पक्का माल बाजार या गोडाउन में पहुँचाना पड़ता है जिसके लिए ट्रक, टेम्पो, जेसीबी जैसे वाहनों की बड़े पैमाने पर आवश्यकता होती है।

इस तरह के वाहन किराये पर लेने के लिए Companies contract देती है। अगर हम शुरूआत मे थोडा भारी निवेश कर के एक-दो वाहन कंपनी को किराये पर दे तो लंबे समय तक उसकी निष्क्रिय आय मिलती रहेगी।

4. परिवहन व्यवसाय : Transport business

रीटेल दुकानदार होलसेल ख़रीददारी के लिए अपने से बड़े शहर में या डायरेक्टर उत्पादन की कंपनी में जाते है। वहाँ जाकर अपना आवश्यक माल खरीदने के बाद पैसे चुका कर खाली हाथ वापस आते है क्योंकि वह अपने साथ वजनदार माल लाने में सक्षम नही होते और एक दुकान के थोडे-बहुत खरेदि माल के लिए टेम्पो का भाडा भी नही आसान नही होता ऐसे में वह Wholesaler को ट्रांसपोर्ट में डालने के लिए कहते है।

ऐसे विभिन्न दुकानों का होलसेल माल जब एक ही मार्केट के पते पर पहुँचाने के लिए इकट्ठा होता है तो पूर्ण एक टेम्पो या ट्रक भर जाता है। वही पर हम अपना वाहन काम मे लगाकर ट्रांसपोर्ट का पैसा कमा सकते है। इसके लिए पर कार्टून या सामान के हिसाब से Transport charge वसूल सकते है। जो एक अच्छा Passive income होगा।

5. बैंक में सावधि जमा पर आर. डी. जोड़े : Fixed deposit in bank

हर कोई अपने बुरे समय के लिए कुछ Bank balance बनाकर ज़रूर रखता है। और आम तौर पर वह अपने बचत खाता में रखता है। किंतु हम Saving account में चाहे कितने भी रूपये रखे हो उसे वर्तमान समय मुश्किल से दो प्रतिशत ब्याज मिलता है।

लेकिन वही रकम हम फ़िक्स डिपॉजिट के रूप में रखेंगे तो 5 से 6 प्रतिशत सालाना Interest मिलेगा। हम रकम को फ़िक्स करके कभी भी इमर्जेंसी मे FD cancel कर सकते है, बस समय अनुसार कुछ ब्याज या रकम कम मिलेगी।

FD का दूसरा पर्याय MOD (Multi option Deposit account) अर्थात बहुविकल्पी जमा खाता भी है जो लगभग फ़िक्स डिपॉजिट जितना ही ब्याज देता है और इसका और एक फायदा है की MOD के जमा रकम से बचत खाता द्वारा जितनी चाहे रकम भी निकाल सकते है। इसके लिए कोई खास प्रक्रिया की ज़रूर नही होती। आप ATM से भी अपनी रकम जब चाहे निकाल सकते है।

FD से होने वाली निष्क्रिय कमाई को अगर बैंक में Monthly interest प्राप्ती पर सेट करायेंगे तो वह सीधे आप के बचत खाता में आएँगे फिर उस रकम की एक RD निकाल देना जिसे हर महीने बचत खाते से Auto transfer mode पर करवा लेना।

फिर क्या FD का ब्याज तो मिलेगा ही लेकिन उस ब्याज पर उसी समय में RD से भी ब्याज मिलेगा। मतलब डबल फायदा। बात को नही समझे तो फिर से पढ लेना।

6. Dropshipping करना

ड्रॉप शिपिंग की आइडिया Passive income के लिए सबसे बेहतर मानना होगा क्योंकि इसमें आप को निवेश की कोई आवश्यकता नहीं पड़ती और कमाई भी भरपूर होती है।

आपको एक e-commerce वेबसाइट बनाकर पॉपुलर करने की जरूरत है। इस साइट पर आप विविध कंपनियों के क्वॉलिटी और भरोसेमंद उत्पादनों की लिस्ट डालकर के निश्चिंत हो जाये।

फिर ख़रीददार आपकी वेबसाइट पर अपनी पसंद की वस्तुओं के जब ऑर्डर प्लेस करता है तो उस उत्पादन को उत्पादित करने वाली कंपनी स्वयं उसके घर तक वह उत्पादन पहुँचाती है। इस Passive income में आप को स्वयं कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं बल्कि उपर से आप उस उत्पाद के बिक्री पर अपना कमीशन तय करने के लिए स्वतंत्र है।

7.  ऑनलाइन फोटो बेचना : Selling photos online

अगर आप को Photography का शौक है और आप के पास एक अच्छा कैमरा भी है तो आप यकीन नही करेंगे आप की फोटो हजारों रूपये में बिक सकती है। अब तक लोगों ने लाख रूपये तक भी अपने फोटो बेचने का रिकॉर्ड बनाया है।

नीचे दिए गये वेबसाइट आप की मदद करेंगे।

iStock

shutter stock

twenty20

getty images

adobe stock

इस में बहुत ज्यादा Passive income है। बस केवल आप को नीचे दिए गये वेबसाइट पर अकाउंट बनाना है। और कैमेरे से अच्छे दुर्लभ पोज की फोटो खींचकर अपलोड करना है। उसकी रेट भी आप तय कर सकते है।

8. एप रेफर कर के : App referring  

अगर आप के पास सोशल साइट्स पर बहुत सारे फॉलोअर है तो आप Phonepe, Google pay, Paytm जैसे कंपनियों के एप रेफर कर के अच्छे पैसे कमा सकते है। एप के बारे में जानकारी देनेवाली पोस्ट लिख कर अपने रेफरल आयडी के साथ वायरल कर देना बस हो गया काम इनकम होते रहेगी।

लंबे समय से “फोन पे” नाम का युपीआय पेमेंट एप्लीकेशन पर रेफर के 100 रूपये दे रहा है। ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन आप को Play store पर मिल जाएंगे।

9. जीवन बिमा कंपनी का एजंट : Life Insurance company agent

अगर आप का जनसंपर्क अच्छा है तो किसी भी भरोसेमंद Life insurance कंपनी का बिमा करवाकर आप लंबे समय तक मुनाफ़ा कमा सकते हो। LIC पॉलिसी जैसी अनेक कंपनियां जो व्यक्ति को बचत के साथ इंश्योरंस भी प्रदान करती है।

एक बा किसी व्यक्ति का बिमा करवा देंगे तो वह जबतक अपनी सुरक्षा के लिए हफ्ते भरते रहेगा तब तक हर बार आप का कमीशन पक्का हो जाएगा।

10.  ब्लॉगिंग करना : 

दोस्तों Passive income  के इस आइडिया का उदाहरण स्वयं आप के सामने है। मैने 2 साल पहले ब्लॉगिंग की शुरुआत की थी और उसमें सफल भी हुँ। मेरा इनकम चालू हो चुका है।

मैं इसे पार्ट टाइम में करता हूँ। बस आप के पास गहरा अभ्यास और लिखने का कौशल होना चाहिए क्योंकि गूगल Copy paste करने वालों को सस्पेंड कर देता है।

WordPress पर 5 से 7 हजार ख़र्चा कर के एक अच्छे डोमेन नेम और Hosting के साथ आप अपना ब्लॉग चला सकते हो जिस पर विविध कंपनियों के विज्ञापन लगा कर अच्छी इनकम भी होते रहती है़, वो भी लाइफ टाइम के लिए।

Passive income se ameer kaise bane in Hindi के जवाब में लिखे गए लेख द्वारा मुझे लगता है 10 Top Ways to earn Passive income in Hindi से आप को ज़रूर लाभ होगा। इसमे कुछ आइडिया बगैर इन्वेस्टमेंट के है, कुछ कम इन्वेस्टमेंट के है और कुछ बड़ा निवेश के है। कुछ में कला कुशलता आवश्यक है, कुछ में दिमागी मेहनत और कुछ में कार्यकुशलता बस इन में से जो कुछ भी आप के पास है आज ही लगा दो काम में सफलता आप के कदमों मे होगी। अपनी राय नीचे कमेंट बॉक्स में लिखना ना भूले। Hindi Option  के इस लेख को अंत तक पढ़ा है इसलिए मेरी ओर से आप का दिल से धन्यवाद!

Leave a Reply

Balram Bomanwad

मैं बलराम बोमनवाड आप को प्रणाम करता हूँ। मुझे ख़ुशी है की आप ने आप की खोज से संबंधित सामग्री ढूंढ़ने के लिए मेरी वेबसाइट का चयन किया है। मुझे आशा है की आप बिलकुल निराश नहीं होंगे आप के प्रश्न और समस्या का समाधान करना ही मेरे इस वेबसाइट का उद्देश्य है। और मुझे भरोसा है की आप अपनी खोज के लिए बार-बार मेरे साइट पर आएंगे। अपनी अनमोल राय कमेंट बॉक्स में लिखे। आप का दिल से धन्यवाद !
View All Articles
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: