Government job इंटरव्यू 51 Powerful टिप्स Hindi

आप ने Government job Interview के लिए जितनी भी तैयारी करके रखी हो इन अगर 51 Tips ️follow नहीं किया है तो आप के विफल होने की सम्भावना पक्की है।

Government-job-Interview-powerful-tips-Hindi-me

सामग्री पढ़ने के लिए उसपर क्लिक करें

 Government job के इंटरव्यू की तैयारी के लिए 51 टिप्स

सबसे पहले Government job इंटरव्यू की तयारी  कुछ ख़ास टिप्स को पढ़ते है। जो बिलकुल पहले करना चाहिए। वरना Government job vacancies निकलने के बाद अगर है तैयारी करेंगे तो बहुत देर हो चुकी होंगी।

1. सकारात्मक बने

Interview को आप चुनैती मानकर घबराहट के मारे अपनी क्षमता के बारे में Negative सोचना सबसे पहले बंद करे! अगले दिन रात को सोने से पहले अपने बारे में अच्छा और सकारात्मक सोचते हुए सो जाये फिर देखना सुबह उठते ही स्वयं को विजयी मुद्रा में पायेंगे।

2. सरकारी नौकरी के बारे में सब कुछ जानें

जिस Government Job के लिए और जिस पद के लिए आप ने आवेदन दिया है उसके बारे में गहराई से रिसर्च करे और मिली हुई जानकारी को पढ़ाई की तरह याद करे! यह आप के लिए बेहद जरूरी है। इससे प्रश्न कर्ता को आपके उस Job के बारे में रूचि पता चलती है।

3. लिख कर पूर्वाभ्यास करे

उन सभी Point Not कर के बार-बार पढे जो आप साक्षात्कार में प्रश्नकर्ताओं के साथ बातचीत में उपयोग करनेवाले है। अपने पास बातों की पुरी श्रंखला तैयार रखे। और उसकी Rehearsal करे करे।

4. अन्य नौकरीयों के बारे में जानकारी रखे

आपने जिस नौकरी के लिए आवेदन दिया है उससे संबंधित अन्य नौकरीयों के बारे में भी पता करे और उसकी जानकारी रखे। इससे प्रश्नकर्ताओं को आप के ज्ञान की व्यपकता समझ में आएगी।

5. इंटरनेट पर सर्च करे

इंटरनेट के माध्यम से आप के जॉब से संबंधित उन Interview questions and answers को ढूंढ निकाले जो अक्सर ज्यादा पूछे जाते है। इसके लिए आप google सर्च इंजन की मदद ले सकते है।

6. Interviewer की संख्या पता करे

Interview के लिए आने वाले लोगों की संख्या पता करे। इससे आप को चुनौती का अंदाजा लग जाएगा और तैयारी करने में आसानी होगी। क्योंकि लक्ष स्पष्ट पता हो तो मन भी तैयारी करने मे साथ देता है।

7. लंबे समय से तैयारी करे

ऐसा ना हो की आप इंटरव्यू के प्रति गंभीर तो हो लेकिन सारा Tension एक दिन पहले ही लेकर परेशान हो। इंटरव्यू आपके लिए एक चुनौती है और उसकी तयारी जीतने ज्यादा दिनों से करेंगे सफलता उतने ही नजदिक होगी आप के।

8. अपने परिवार और दोस्त के साथ पूर्वाभ्यास करे

आपके परिवार वाले और जिगरी दोस्त आप के शुभ चिंतक होते है और खास करके ऐसे समय में ज्यादा जब आप को Government Job लगने वाली है। उनके साथ अपने साक्षात्कार की तैयारी करे! संभावित प्रश्न उनको पूछने कहे और आप उनके जवाब दे।

9. आईने के सामने अभ्यास करे!

जीन लोगों को अपना आत्मविश्वास बढ़ाने की जरूरत है वह साक्षात्कार की प्रैक्टिस आईने के सामने कर सकते है। या फिर अपने मोबाइल कैमरे के आगे करे। बाद में रिपीट करके अपनी गलतियाँ स्वयं निकाल सकते है।

10. विवादित बहस में भाग ले

Government job Interview से पहले अपने डर को दुर करने की कोशिश करनी चाहिए। ताकी ऐन मौके पक हम हडबडाये नहीं उसके लिए चर्चा, बहस, वाद-विवाद प्रतिस्पर्धा आदी में भाग लेना जरूरी है। विशेष रूप से प्रश्न उत्तरी कार्यक्रम मे ज़रूर हिस्सा ले।

11.  पुराने अनुभवी से मीले

जिस सरकारी नौकरी के लिए आवेदन दिया है उस पद पर जो लोग पहले भरती हुए है उन्होने भी अपने समय में इन्टरव्यू दिया होगा। आप उनसे मीलकर पहचान बनाये और उनसे उनके इंटरव्यू की जानकारी प्राप्त करें। इससे आप को जरूर प्रेरणा मिलेगी।

12. रोज़गार से संबंधित समाचार पत्र पढे

आपको रोज़गार संबंधित न्यूज़, आर्टीकल छापने वाले समाचार पत्रों से भी मार्गदर्शन मील सकता है। इसलिए हमेशा ऐसे News paper पढ़ते रहे।

13. कोचिंग क्लास वालों से प्रशिक्षण ले

आजकल बहुत सारे तज्ञ लोग Interview Training के लिए Coaching classes खोल रहे है। उनको जॉइन करे और उनके मार्गदर्शन को गहराई से समझे।  वह क्लास में Personality impression जमाने की भी ट्रेनिंग देते है।

14. अपने प्रश्नों की संक्षिप्त मे सुची बनाये।

वेतन, कार्य, से संबंधित आप के जो भी प्रश्न हो उनकी लिखित सूची बना लो और याद करो, ऐन मौके पर आप भुलेंगे नहीं। प्रश्न कम शब्दों मे अर्थपूर्ण हो। ऐसा ना हो की आप पूछो एक और वह समझे दुसरा।

15. इंटरव्यू स्थल की जाँच

साक्षात्कार के एक दिन पहले उसके स्थल पर जाकर चक्कर लगाये। ताकि ऐन मौके पर गड़बड़ ना हो। अगले दिन आप को समय पर पहुँचना होगा। भले ही समय के पहले ना पहुँच सके। पहले दिन जाने से आप को वहां की जानकारी तो होगी ही।

16. निजी वाहन का उपयोग करे!

साक्षात्कार को जाने के समय जितना हो सके अपने स्वयं के वाहन का उपयोग करे! सार्वजनिक वाहनों को समय की पाबंदी का कोई फर्क नही पड़ता। इसलिए आप को देरी हो सकती है। तथा दूसरी बात समय पर वाहन ना मिलने से भी परेशानी हो सकती है। सरकारी नौकरी आपके जीवन का अहम हिस्सा है। इसे पाने के लिए कोई भी कसरत बाकी ना छोड़े।

Government job इंटरव्यू शारीरिक तैयारी

शारीरिक तैयारी की क्या आवश्यकता है ये आप को अगले Points में पता चलेगा।

17. मुस्कुराते रहे

मुस्कुराते रहने से आगे वाले अधिकारीयों को आप के प्रति आकर्षित कर सकेंगे। मुस्कराहट मे इंटरव्यू के बाग भी छाप छोड़ जाने की ताकत होती है । इसलिए हर बात पर प्राकृतिक मुस्कान लाने का आभ्यास करना होगा।

18. Body language अच्छी हो

इंटरव्यू के लिए जब आप जवाब देनेवाले हो तो पूरे हाव-भाव से सक्रिय और ऊर्जावान लगना चाहिए। नीरस और थकाहुआ लगने से समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए अपनी Body language Active बनाने की कोशिश कीजिए।

19.  कपड़ों पर ध्यान दे

जब आप Government job Interview के लिए जा रहे है तो पहनी हुई ड्रेस से आप सज्जन और संस्कारी व्यक्ति दिखाना चाहिए। किसी भी अनौपचारीक और भडकिले कपडों से आप की Images and Impressions दोनो खराब हो सकते है।

कपड़े आपके व्यक्तित्व से बिल्कुल मेल खाने वाले कलर के हो। दूसरी बात ड्रेस अथवा बॉडी पर कोई भी तेज़ गंध वाले Perfume या Deodorant लगाने से बचे।

Government job इंटरव्यू मानसिक तैयारी

मानसिक तैयारी के लिए आप निम्नलिखित टिप्स फॉलो करे !

20. हिम्मत की तैयारी

साक्षात्कार कर्ता आप से आक्रमक Attitude से पेश आने की संभावना है। इसलिए आप को आदत होंगी तो हडबडायेंगे नही। इसलिए किसी भी परिस्थिति मे अपने दिमाग को स्थिर रखने की आदत डाले। देखना अंत मे वही लोग अपने मन मे आपके हिम्मत की प्रशंसा करेंगे।

21. मानसिक तैयारी करें

इंटरव्यू के समय आप के आगे एक से अधिक लोगों का पैनल हो सकता है। माहोल बिल्कुल पूछताछ की तरह होता है। ऐसे में अपने पास एक मजबूत दिमाग और प्रबल मानसिक स्वास्थ्य की जरूरत होती है। जिसके लिए लंबे समय से तैयारी का आवश्यकता है।

22. धिरज ना खोये

हो सकता है आप का इंटरव्यू बहुत लंबा चले लेकिन आप को घबराना नहीं है। और ना कोई चेहरे पर तनाव दिखाना है। या थकान, उबासी आदी। आप को लक्ष्य प्राप्त करना है इसलिए अंत तक Fresh mood मे रहने की कोशिश करे।

23. विश्वास पूर्ण जवाब दे!

प्रश्न का जवाब इस तरह देना है की उन्हे लगे आप को उसका पूर्ण ज्ञान है। तथा आपके जवाब से उन्हे फिर कोई उप प्रश्न करने की आवश्यकता ना पडे।

Government job के इंटरव्यू में कैसे बात करें?

बातचीत Interview का अहम हिस्सा है। जब तक इसका प्रभावी तरीका ना पता हो, साक्षात्कार में सफल होना मुश्किल है।

24. बातचीत प्रभावी हो

इंटरव्यू में अपने बातचीत की शुरूआत गुडमॉर्निंग, प्रणाम आदी वंदनिय शब्दों से करे। और चेहरे पर मुस्कान भी हो तथा आंखे साक्षात्कार कर्ताओं की आंखो से मिलाकर शुरू करे!

25. बातचीत में हावभाव

बातचीत करते समय हर बार साक्षात्कार कर्ताओं की आंखों में देखते हुए, हावभाव के साथ हाथ हिलाते हुए बात करे इससे आपके व्यक्तित्व का आकर्षण बढ़ता है। अपनी बात हावभाव से ज्यादा समझाने की कोशिश करे।

26. इंटरव्यू से पहले बाकी सदस्यों से बात ना करे।

बहुत बार ऐसा होता है की लोग जानबूझकर अपने फायदे के लिए बातों से हमारी मानसिक स्थिति खराब कर सकते है। इसलिए साक्षात्कार से पहले किसी भी अन्य सदस्यों से बात करने से बचे।

27. हर बात की अनुमति मांगे

इंटरव्यू हॉल मे प्रवेश करने के साथ ही बैठने, उठने, पानी पीने तक कि अनुमती मांगे भलेही पानी का ग्लास आप के आगे पहले से रखा हुआ हो, बगैर Permission मांगे ग्लास को छुए भी नही।

28. औपचारिक शब्दों में अंग्रेजी का उपयोग हो।

बातचीत करते समय औपचारीक शब्दों वाले जवाब में अंग्रेजी का उपयोग करे! जैसे हां, हुं की जगह Yes sir! ना की जगह No sir! आभार के लिए Thankyou sir!! आदी।

29. कुछ शब्द संभाल कर प्रयोग करे!

जैसे “नहीं” शब्द को टालने का प्रयत्न करे! लेकिन, किंतु, परंतु जैसे शब्द को तो प्रयोग करने से बिल्कुल बचे! यह आपके बातचीत की क्वालीटी को घटाते है।

30. कम बोलो, धीरे बोलो और मीठा बोलो

अपनी बात को समझाने के लिए ज्यादा बडबड ना करे या उन्ही शब्दों को घूमा फिरा के पेश ना करे! बल्कि कम शब्दों में हावभाव के साथ स्वस्थ तरीके से मीठे स्वर में जवाब दो।

31. तर्क कुतर्कों से बचे

भले ही आप के पास साक्षात्कार कर्ताओं से ज्यादा ज्ञान हो किंतु उन्हे दिखाने के चक्कर में बहस ना कर बैठे। कुछ संदेह हो तो आप निश्चित प्रश्न पूछ सकते है लेकिन उनके साथ बहस करने से आपके बारे में बुरा प्रभाव पड सकता है।

32. प्रश्नों के सही जवाब दे।

साक्षात्कार मे आप को जीन Interview questions के जवाब सही और विश्वास के साथ आते है उन्ही को दे। जिनके जवाब पता ना हो या फिर पक्के पता ना हो तो उनको देना टालिए। पुरी ईमानदारी से बता दे की आप को पता नहीं। गलत जवाब देंगे तो आप के फेल होने के चांसेस 100% है।

33. सुनने के बाद सोचकर जवाब दे।

प्रश्न सुनने के बाद सोच समझकर जवाब दे। अगर आप को प्रश्न समझ में ना आये तो थोड़ा और विस्तार से पूछने की बिनती करे। प्रश्न सुना या समझा नहीं हो तो संकोच के मारे कुछ भी जवाब ना दे।

34. वेतन वाला प्रश्न अंत में

आप को Government job Interview में सैलरी संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना हो तो अंत मे पूछे। बीच में ना पुछे और पहले तो बिल्कुल ना पुछे। ऐसा करना उनके आगे आपका निस्वार्थ भाव कायम रहेगा।

35. धार्मिक, राजनीतिक विचार व्यक्त ना करे

आपके धार्मिक और राजनैतिक विचार बिल्कुल साझा करने से बचे क्योंकि यह ऐसे दो विषय है जिसके प्रति हर एक के विचार अलग हो सकते है। हो सकता है साक्षात्कार कर्ता आप के विचारों के साथ विरोधाभासी हो।

36. जवाब देने में संकोच ना करे

साक्षात्कार कर्ता कुछ भी प्रश्न पूछ सकते है इसलिए आप जवाब देने मे संकोच ना करे। चाहे वह प्रश्न आप के निजी विषय मे क्यों ना हो। या परिवार से संबंधित भी हो सकता है। इसलिए खुल कर जवाब दे।

Interviewer पर Impression कैसे डाले?

आप चाहते है की Interview के बाद वो आप के बारे में सोचे तो आप को उन पर अपनी छाप जमाना बहुत आवश्यक है।

37. पहली छाप की तैयारी

जैसे की हमने उपर मुस्कुराहट के बारे में लिखा है ठीक वैसे ही आँखों का मिलान सामान्य हो और हाथ मिलाने के तरीके से आत्मविश्वास भी झलकना चाहिए।

38. साक्षात्कार कर्ता को प्रभावित करे

अपने जीवन के खुशी या ग़म के अजीब क्षण साझा करके आप साक्षात्कार कर्ता को गंभीर कर सकते हो या हसा भी सकते हो। जिससे की वह प्रभावित हो जाए। लेकिन याद रहे बात मे दम होना चाहिए। इससे आप उन पर इंटरव्यू के बाद भी अपनी छाप कायम रख सकेंगे।

39. नम्र भाव कायम रखे

किसी भी तरह का प्रश्न हो आप का नम्र भाव अंत. तक कायम रहना जरूरी है। वही आप को इंटरव्यू में जीत दिलाने मे मदद कर सकता है।

40. प्रश्न कर्ताओं को तल्लीन कर दे

पुरे समय में Interview questions पूछने वाले आप से बातचीत केर के दौरान पुरी तरह खो जाए ऐसा खुला माहौल बनाओ तभी वह आप को अन्य उम्मीदवारों से ज्यादा याद रखेंगे।

Government job Interview document preparation in Hindi

आपने दस्तावेज़ पर अगर गड़बड़ हो, या कुछ जरूरी होकर भी घर पर भूले तो समस्या हो सकती है।

41. रिज्यूमे पर ध्यान दे

रिज्यूमे साक्षात्कार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। इसलिए इसे आकर्षक बनाने पर ध्यान दे। इसके लिए उसे छोटा और रूचिपुर्ण बनाना होगा। इसे ओवर डिज़ायन ना करे, उससे कुछ फायदा नहीं होगा।

रिज्यूमे में अपने बारे में ज्यादा गुण बताने की चक्कर में ना पडे, केवल जीतने आप में हो बस वही लिखे। जो लिखे है वो सभी गुण आप मे होने ही चाहिए।

आप एक अच्छा रिज्यूमे बनाने के लिए इंटरनेट पर खोज का सहारा भी ले सकते है।

42. सभी ओरिजनल दस्तावेज़ साथ रखे

साक्षात्कार लेने वाले कभी भी आप से Original documents देखने के लिए मांग सकते है। इसलिए आप सभी संबंधित दस्तावेज़ प्रमाणपत्र आदि साथ रखे।

Government-job-Interview-powerful-tips-Hindi-Photo

Government job साक्षात्कार के लिए व्यक्तित्व विकास

आपने व्यक्तित्व विकास पर ध्यान देना बहुत  ज़रुरी है। तभी Sarkari nukari results अच्छे देखने को मिलेंगे।

43. व्यक्तित्व विकास पर ध्यान दे

केवल शैक्षणिक योग्यता या डिग्री ही जरूरी नही होती। साक्षात्कार कर्ता आप के व्यक्तित्व को भी देखते है।

इसलिए लंबे समय से अपने व्यक्तित्व विकास पर ध्यान देना बहुत आवश्यक है।

44. सभी विषयों का ज्ञान जरूरी

आप जिस नौकरी के लिए इंटरव्यू दे रहे है उससे जुडे सभी विषयों का पुरा ज्ञान होना जरूरी है। तभी आप चुनाव के पात्र बनेंगे। वरना साक्षात्कार कर्ता आप को गंभीरता से नहीं लेंगे।

45. चालू घटनाओं का ज्ञान हो।

विज्ञान, व्यवसाय, राजनीति, खेल, कला, साहित्य आदि क्षेत्र में वर्तमान समय क्या चल रहा है इसका पुरा ज्ञान आप को होना जरूरी है तभी आप एक सफल इंटरव्यू दे सकेंगे।

46. अंग्रेजी भाषा पर प्रभुत्व बनाये

साक्षात्कार ज्यादातर अंग्रेजी भाषा में आयोजित किये जाते है। अर्थात लिए जाते है। इसलिए आप का अंग्रेजी भाषा समझना, बोलना पक्का होना जरूरी है।

47. विश्लेषणात्मकता को बढावा दे

सरकारी नौकरी की इंटरव्यू में आप का विश्लेषणात्मक कौशल कितना है इसकी जाँच होती है। इसलिए इस पर ज़रूर ध्यान दे।

Government job Interview last position time in Hindi

साक्षात्कार का अंतिम चरण बहुत सावधानी से पूरा करना चाहिए।

48. हिम्मत ना हारे, क्रोध ना करे

अस्वीकार कर दिया गया हो तो आप हिम्मत ना हारे क्योंकि हार के बाद ही जीत होती है। और साक्षात्कार कर्ताओं पर क्रोध ना करे, कुछ भी गलत भाव चेहरे पर ना लाये। हो सकता है वह आपके धिरज की अंतिम टेस्ट हो। और वह अपना निर्णय बदलकर आपको पास कर दे।

49. प्रतिक्रिया आवश्य मांगे

अगर आप को लगता है की इतनी मेहनत के बाद भी आपको रिजेक्ट कर दिया गया है। तो आप उनसे निःसंकोच प्रतिक्रिया मांगे। ये पुछे की आपसे कहां गलती हुई? ताकि भविष्य में आप उसे सुधार सको।

50. दिल से धन्यवाद करे!

साक्षात्कार खत्म होने के बाद उनको “आप सभी का दिल से धन्यवाद सर!” यह कहना ना भूले। और साथ में हाथ जोड़कर अभिवादन भी करे। ये आप के शिष्टाचार की छाप छोड जाता है।

51. पॉजिटिव हि Government job Interview की सफलता

अंत मे सभी पॉइंट का एक सुत्र है सकारात्मकता और उसकी जादू। अगर Interview में सफलता को लेकर आप के मन में शुरू से लेकर अंत तक एक भी नकारात्मक विचार नही़ आता है तो शत प्रतिशत सफलता पक्की है। सभी पॉइंटस् के साथ इसे जोड़कर रखना आपकी नौकरी पक्की।

आशा करता हूँ की Hindi Hints की सफल Government job साक्षात्कार के बारे में टिप्स आप को ज़रूर मददगार साबित होंगे। आप अपने अनुभव और सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। आप ने आर्टिकल अंत तक पुरा ध्यान से पढ़ा है इसलिए दिल से धन्यवाद!

Leave a Reply

Balram Bomanwad

मैं बलराम बोमनवाड आप को प्रणाम करता हूँ। मुझे ख़ुशी है की आप ने आप की खोज से संबंधित सामग्री ढूंढ़ने के लिए मेरी वेबसाइट का चयन किया है। मुझे आशा है की आप बिलकुल निराश नहीं होंगे आप के प्रश्न और समस्या का समाधान करना ही मेरे इस वेबसाइट का उद्देश्य है। और मुझे भरोसा है की आप अपनी खोज के लिए बार-बार मेरे साइट पर आएंगे। अपनी अनमोल राय कमेंट बॉक्स में लिखे। आप का दिल से धन्यवाद !
View All Articles
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: