QR Code full form in Hindi – क्यू आर कोड क्या है कैसे बनाए?

प्रणाम दोस्तों, आधुनिक Digital विश्व में संपर्क और पते के लिए अनेक पैंतरे बनाये जा रहे है उसी में से एक है QR Code जिसे आप ने  बहुत बार कहीं ना कहीं देखा होगा। एक चौरस आकार डिब्बे में छोटे-छोटे चीनी के दाने जैसे काले सफेद या अन्य कलर्स के चौरस होते है। उसी के बारे में आज QR Code क्या है? और कैसे बनाए? अपने मोबाइल से जानेंगे।

qr-code-kya-hai

 

क्यूआर कोड का मतलब क्या होता है?- QR Code full form in Hindi

QR Code full form होता है, Quick Response Code

क्यु आर कोड अर्थात हिन्दी मे त्वरीत आज्ञाकारी संकेत

स्कैनर द्वारा स्कैन करने के तुरंत बाद अपने अंदर छीपे हुए मतलब संलग्न किये हुए URL से वह खोलता है और संबंधित वेबसाइट या स्थान से कनेक्ट करता है।

तो ये  था QR code meaning जैसा अर्थ है वैसा यह काम भी करता है, आगे हम उसके काम के बारे में जानेंगे।

QR Code कैसे काम करता है।

क्यु आर कोड आपकी वेब पते और अन्य जानकारीयों को सांकेतिक भाषा में परिवर्तित करके बनाया जाता है। उसके लिए आम तौर पर  Black & White Squares का उपयोग किया जाता है। ये सभी वर्ग आकार बिंदु एक Square grid में सेट होते है। इन बिंदुओं की संख्या, साइज और अंतर के हिसाब से इनमें संदेश छिपे हुए होते है इन आकृतीयों में  संदेश, अक्षर, अंक, लिंक वगैरह होते है। इनको पढने के लिए Scanning Device का उपयोग किया जाता है जो पढने के बाद मनुष्यों को समझने लायक भाषा मे परिवर्तित करते है।

QR Code की विशेषताएँ

क्यु आर कोड बार कोड की तरह काम करता है लेकिन उससे कहीं गुना अधिक डेटा बहुत कम जगह में रखने की ख़ासियत इसमें है।

किसी भी प्राइवेट जानकारी को इनसानों की आम नज़रों से बचाकर अन्य जगह उपयोग करने के लिए भी इस कोड का उपयोग किया जाता है। इस कोड को केवल इलेक्ट्रॉनिक स्कैनिंग डिवाइस ही पढ पाता है।

इस कोड को किसी भी दिशा या बाजु से पढा जा सकता है। लगभग 360 Degree तक के कोण से भी इसे स्कैनर द्वारा स्पष्ट पढ़ा जा सकता है। इसका कारण यह है की जिस वर्ग में जिस स्थान पर जो जानकारी Included है उस वर्ग को स्कैनर किसी भी एंगल से देखे उसका उससे वही जानकारी प्राप्त करता है।

यह कोड 30% तक क्षतिग्रस्त हो जाने पर भी काम करता है। अर्थात इस कोड पर स्क्रॅचेस पड़ने पर भी यह काम करता है। ऐसा इसलिए होता है की उसमे मौजूद हर वर्ग आकार बिंदु अपने बाजु वाले बिंदु मे अंकित सूचनाओं से भी परीचीत होता है। और ऐसे इनकी पुरी श्रृंखला हेती है।

क्यु आर कोड के स्टोरेज क्षमता की विशेषता यह है की इसमें 7089 अंक और विराम चिन्ह तथा विशेष वर्ण सहित 4296 वर्ण समाविष्ट हो सकते है। इसके अतिरिक्त वेब एड्रेस को भी इसमे शामिल किया जा सकता है।

क्यु आर कोड में कोई भी वेबसाइट की लिंक या इंटरनेट की दुनिया की कोई भी लिंक डाल सकते है।  जिसे स्कैन करके उपयोग किया जा सकता है।

ये भी पढ़िए 

YONO SBI क्या है? और कैसे यूज़ करे?

QR Code के उपयोग क्या है?

क्युआर कोड के उपयोग तो आजकल बहुत सारे क्षेत्रों मे किया जा रहा है किंतु वर्तमान समय सबसे तेजीसे डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए किया जा रहा है। Online Payment करने के लिए इसके द्वारा थर्डपार्टी एप्लीकेशन सर्विस दे रहे है। जिसमें हर व्यक्ति का एक अलग कोड जनरेट किया जाता है जो सीधे उसके बैंक अकाउंट से लिंक होता है।

अपने वाय-फाय कनेक्शन को शेयर करने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है। मतलब किसी को अपने वाय-फाय का पासवर्ड बताने के बजाए उसे कोड स्कैन करने को कहेंगे तो वह डायरेक्टर कनेक्ट हो सकेगा।

अपने फेसबुक पेज के लाइक बढ़ाने के काम आ सकता है। अगर आपका कोई facebook page है और उसका क्युआर कोड बनाकर शेयर करेंगे तो स्कैन करने वाले अपनेआप उसके सदस्य बन जाएंगे।

आपकी कोई वेबसाइट है तो उसके url का कोड बनाकर आप विजिटर को भेज सकते हो जितने भी लोग उसे उसे स्कैन करेंगे आपकी वेबसाइट देख पायेंगे।

अपने पर्सनल, ऑफिशियल विजिटींग कार्ड पर भी इस कोड का उपयोग कर सकते है। जिसमें नाम, पता फोन नंबर, इमेल आय डी वगैरह सबकुछ डाल सकते है।

पहचान पत्र पर लगा सकते है। अपने ऑफिस या कंपनी स्टाफ के लिए एडेंटी कोड, या कीसी प्रोग्राम के लिए इंट्री कोड जनरेट कर के निमंत्रीत लोगों मे बाट सकते है।

QR Code के नुकसान

वैसे अब तक के सर्वेक्षण में इस कोड से केवल एक समस्या छोडकर कोई नुकसान नजर नहीं आया। इस कोड में जो भी लिंक छिपा होता है वह स्कैन के बाद डायरेक्ट ओपन हो जाने की सुविधा के कारण कुछ हैकर्स लोग डायरेक्ट आपके डिवाइस की हैकिंग कर सकते है। इस कोड से लेन-देन में भी गडबड सामने आयी है। पैसों के भुगतान कोड के बजाए डिमांड करने वाले कोड भेजकर सामने वाले के बैंक अकाउंट से पैसा चुराने की न्यूज़ अक्सर सुनने को मील रही है।

 

qr-code-kaise-banaye

मोबाइल से क्यूआर कोड कैसे बनाये? – How to generate qr code

इतना सुविधाजनक और विशेषताओं वाला डिजिटल कोड हम अपने मोबाइल से मुफ्त में अपने लिए बना सकेंगे तो कितना अच्छा होगा।

इसका फायदा यह होगा की आप अपनी सभी जरूरी डिटेल्स इस कोड में डाल सकते है। जीसे किसी को भेजना हो तो आपको फिर से टाइप करने की आवश्यकता नही पड़ेगी।

आप एक वेबसाइट की  मदत से मुफ्त मे बिल्कुल बना सकते है उसके लिए नीचे दिए गये स्टेप्स को फालो करो बस आपका कोड तैयार हो जाएगा।

सबसे पहले गूगल के सर्च बार मे QR Code Generator टाइप करे उसके पश्चात कोड बनाने के लिए आपको बहुत सारे वेबसाइट मिल जाएंगे उसमें से आप किसी भी वेबसाइट पर जाये या फिर qr-code-generator.com पर को ओपन कर ले। चाहो तो आप यहाँ क्लिक करके भी उस साइट तक पहुँच सकते हो।

उसके बाद उसके होम पेज पर आपको बहुत सारे Option दिखेंगे, आपको वहाँ ये सुनिश्चित करना है की आपको कोड बनाना कीस चीज का है? उदाहरण के लिए समझो आपको आपकी वेबसाइट का कोड बनाना है तो आप उसका URL कॉपी कीजिए और वहां होम पेज पर जो URL का ऑप्शन दिया है उसे खोलिए वहां पर Pest कीजिए और Generate Code पर क्लिक कीजिए आपका कोड कुछ सेकंड मे अपने आप क्रिएट हो जाएगा।

अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर जो Code दिखेगा उसके नीचे DOWNLOD बटन होगा, उसपर क्लिक करने से यह कोड पिक्चर आपके फोन गैलरी मे सेव हो जाएगा जिसे फिर आप कहीं पर भी शेयर करके आपकी वेबसाइट तक पहुँचने के लिए उपयोग मे ले सकते है।

मोबाइल से QR Code Scan कैसे करे?

किसी भी डिवाइस से QR code scanner online की मदत से आप कोड को स्कैन कर सकते हो लेकिन अब सबसे आसान तरीका मोबाइल से उसके कैमरा द्वारा कर सकते है।

वर्तमान समय पैसों की ऑनलाइन लेन-देन के लिए QR Code link का उपयोग बहुत ही जोरों पर है। क्योंकि यह सुरक्षित भी है। पैसों के ट्रांजेक्शन के लिए तो गूगल पे, फोन पे, Paytm, Amazon pay जैसे बहुत सारे UPI  प्लॅटफॉर्म उपलब्ध है किंतु अगर जनरल व्यवहार में आप को किसी कंपनी या उत्पादन वस्तु पर के क्यु आर कोड को स्कैन करके उस के संबंधित जानकारी प्राप्त करनी हो तो क्या करेंगे?

फोन पर क्यूआर कोड स्कैन  करने का उपाय बहुत सरल है। आप अपने मोबाइल से जब चाहो किसी भी QR code scanner की मदत से स्कैन कर सकते हो। फोन पर क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए आप को गूगल प्ले स्टोर के कुछ एप उपयोगी पड़ेंगे। उदाहरण के लिए उनमें से ही एक 4.9 रेटींग वाला एप बताना चाहूँगा जिसका नाम है QR Code और बार कोड स्कैनर (2021)

50 लाख से जादा लोगों ने इसको डाउनलोड किया है। आप उसे यहाँ से भी डाउनलोड कर सकते है।

आपके मन में अब यह सवाल ज़रूर आया होगा की,

QR Code Scanner app का उपयोग कैसे करे?

दोस्तों इस एप का उपयोग करना बेहद आसान है।

1. सबसे पहले उस स्कैनिंग एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद इंस्टॉल कर लो

2. इसे ओपन करने के लिए उस पर क्लिक कर दो जैसे ही खुलेगा आप से कुछ परमिशन माँगेगा उसे Allow कर दो ताकी वह आपके मोबाईल मे सुचारु रूप से काम करने लगे।

3. अब आपका बैक कॅमेरा चालू होगा जिसे आप के  प्रोडक्ट या वस्तु पर चिपकाए हुए कोड पर फोकस करना है।

4. स्कैन करने के लिए आपको अब कोई बटन या क्लिक करने की जरूरत नहीं, वह कोड को स्वयं रीड कर लेगा और उसके अंदर लिखा डेटा आपको स्क्रीन पर दिखायेगा।

5. इस प्राप्त जानकारी को आप कॉपी, शेयर और सेव भी कर सकते हो।

तो इतना आसान है मोबाईल से QR scanner से कोड को स्कैन कर के डेटा प्राप्त कर लेना।

दोस्तों जैसे ही भारत सरकार द्वारा BHIM UPI एप्लिकेशन को लॉन्च किया गया  Phone pe, google pay, Amazon pay, Paytm जैसे सैकड़ों कम्पनिया डिजिटल पेमेंट की सेवा देने के लिए मार्केट में आयी है और आप जानते है दुकनदार ,व्यापारी QR Code का उपयोग करने लगे है। जिसके बारे में आप को जानकारी होना जरुरी था।

आशा करता हूँ मित्रों Hindi Option की यह QR Code kya hai? (QR Code full form in Hindi ) और QR Code mobile se kaise banaye? पोस्ट आप को ज़रूर पसंद आयी होगी। आप अपनी राय नीचे कमेंट बॉक्स में लिखना ना भूले। आप ने दिल से पोस्ट पढ़ी है इसलिए मेरा भी आपको दिल से धन्यवाद!

 

Leave a Reply

Balram Bomanwad

मैं बलराम बोमनवाड आप को प्रणाम करता हूँ। मुझे ख़ुशी है की आप ने आप की खोज से संबंधित सामग्री ढूंढ़ने के लिए मेरी वेबसाइट का चयन किया है। मुझे आशा है की आप बिलकुल निराश नहीं होंगे आप के प्रश्न और समस्या का समाधान करना ही मेरे इस वेबसाइट का उद्देश्य है। और मुझे भरोसा है की आप अपनी खोज के लिए बार-बार मेरे साइट पर आएंगे। अपनी अनमोल राय कमेंट बॉक्स में लिखे। आप का दिल से धन्यवाद !
View All Articles
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: